बुधवार, 19 दिसंबर 2018    English Website स्वागत हे  
कैबिन कर्मी प्रशिक्षण
कैबिन कर्मी प्रशिक्षण स्कूल (सीसीटीएस) का प्रारंभ 1963 में एयरलाइन के कैबिन अटेंडंट को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से किया गया । केन्द्रीय प्रशिक्षण प्रतिष्ठान (सीटीई) में सभी प्रशिक्षण केन्द्रों को एकीकृत करने के उद्देश्य से इसे 1985 में हैदराबाद में स्थनांतरित किया गया । सीसीटीएस ने अभी तक 4000 से अधिक कैबिन कर्मियों को प्रशिक्षित किया है। सीसीटीएस का मुख्य ध्येय युवक व युवतियों को प्रशिक्षण द्वारा उनके व्यक्तित्व में बदलाव लाकर उन्हें दृढ़, विनम्र और प्रभावी बनाया जाए जिससे यात्रियों की यात्रा आनंदमय और आरामदेह बन सके और सभी आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने में सक्षम हो सके ।

सीसीटीएस में डीजीसीए / बीसीएएस द्वारा अनुमोदित अत्यंत योग्य और अनुभवी अनुदेशक हैं जो सुरक्षा एवं आकस्मिक प्रक्रियाएँ प्रशिक्षण (एसईपी प्रशिक्षण), विमानन सुरक्षा, प्राथमिक उपचार आदि का प्रशिक्षण देते है और संबंधित क्षेत्र के अनुभवी वक्ता हैं । इसमें अत्याधुनिक 2 कक्षाएँ हैं जिसमें आधुनिक प्रशिक्षण उपकरण हैं । इनके अतिरिक्त ब्यूटी क्लीनिक और स्वीमिंग पूल से लगा एयरबस ए320 सर्वाइवल मॉक-अप है जिसमें आपातकालीन ड्रिल कैबिन सेवा और ग्रूमिंग का अभ्यास कराया जाता है । सभी आपातकालीन उपकरण, जिनका विमान में उपयोग किया जाता है, जैसे प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण के एईडी प्रशिक्षण डम्मिस वास्तविक प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध है ।
न्यूनतम आयु 18 वर्ष

कैबिन कर्मी के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडियट पास होना है, चश्मे के बिना विजन (+2), युवतियों की ऊंचाई 154.5 सें.मी. और युवकों के लिए 163 सें.मी. होना जरूरी है।

कई घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइनों में, एअर इंडिया में भी उनके केबिन कर्मी की ऊंचाई और अन्य शैक्षणिक योग्यताएँ कंपनी की अपनी नीतियों के अनुसार होती है । सामान्यत: वजन चिकित्सा चार्ट के अनुसार ऊंचाई के अनुपात में होता है ।
कैबिन कर्मी के रूप में अपना अति लाभान्वित कैरियर बनाने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए प्रशिक्षण बहुत सहायक है । एयरलाइन प्रशिक्षित कर्मचारियों की भर्ती को वरीयता देते हैं। विद्यमान एयरलाइन और नए एयरलाइन को अपने कैबिन कर्मियों को हमसे प्रशिक्षित करवाने या हमारे यहाँ प्रशिक्षित कैबिन कर्मियों के चयन का विकल्प होता है । यह उनके प्रचालन को आरंभिक गति देने में सहायक होता है और अपेक्षित अनुमोदन प्राप्ति के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर में भारी निवेश, समय और कोशिश की बचत करता है ।
विषय :
आरंभिक - सामान्य तकनीकी , कर्मी संसाधन प्रबंधन परिचय, सामान्य सेवा एवं उत्तरदायित्व, विमानन सुरक्षा, खतरनाक वस्तु विनियम, प्राथमिक चिकित्सा, उड़ान सुरक्षा और 1 विमान का संदर्शन / पर विसिट
अवधि : 22 दिन और परीक्षा व मौखिकी के लिए 2 दिन

टाइप प्रशिक्षण - एअरबस-320 तकनीकी प्रशिक्षण और विमान पर 3 बार संदर्शन / विसिट, टाइप कर्मी संसाधन प्रबंधन, ए 319 अंतर प्रशिक्षण और एक बार विमान पर विसिट / संदर्शन और ए 321 अंतर प्रशिक्षण और एक बार विमान पर विसिट / संदर्शन
अवधि : 13 दिन और परीक्षा व मौखिकी के लिए 2 दिन

सेवारत कैबिन कर्मी जिसने 3 महीने से 6 महीनों तक सक्रिय उड़ान सेवा न की हो।
अवधि : 2 दिन और 1 विमान का संदर्शन / पर विसिट / प्रशिक्षण

रीसेन्सी या अपना लाइसेंस वैध बनाए रखने के लिए सेवारत कैबिन कर्मी के लिए प्रत्येक 12 महीने में एक बार यह प्रशिक्षण अनिवार्य है । एअरलाइन जिनके पास समान प्रकार के विमान बेड़े हैं उनके लिए यह लाभदायक है, वे अपनी प्रशिक्षण आवश्यकताएँ बाहर से पूरी कर सकते हैं
अवधि: 4 दिन

  1. वाणी प्रशिक्षण - 3 दिन
  2. ग्रूमिंग - 4 दिन
  3. सॉफ्ट स्किल्स - 3 दिन
  4. शिष्टाचार - 3 दिन

  1. मूल और पुनश्चर्या - खतरनाक वस्तु विनियम
  2. कर्मी संसाधन प्रबंधन
  3. ए-320 परिवार विमान पर डिंगी ड्रिल, वेट ड्रिल, फायर ड्रिल,एस्केप स्लाइड ड्रिल
  4. कैबिन कर्मियों को उनकी आवश्यकता के अनुसार कॉकपिट क्रू इनकैपीसीटेशन और अन्य कोई प्रशिक्षण
सेवारत कैबिन कर्मी जो 12 से 18 महीनों तक सक्रिय उड़ान सेवा से अनुपस्थित हैं।
अवधि : 5 दिन और 1 विमान का संदर्शन / पर विसिट