बुधवार, 19 दिसंबर 2018    English Website स्वागत हे  
वाणिज्य प्रशिक्षण
वाणिज्य प्रशिक्षण महाविद्यालय, वाणिज्य विभाग के सभी क्षेत्रों में ( मूल और पुनश्चर्या ) के विनियामक एवं गैर विनियामक दोनो विषयों में कार्यात्मक प्रशिक्षण प्रदान करने वाला प्रमुख संस्थान है । उपरोक्त के अतिरिक्त, नियमित रुप से यात्री सेवा पर ज़ोर देते हुए सॉफ्ट स्किल पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते है । अनुदेशकों को विमानन क्षेत्र में पिछले तीन दशकों से अधिक का अनुभव है । अनुदेशक आईएटीए (आयटा) द्वारा आयोजित कई पाठ्यक्रमों में भाग भी लेते है । विनिमयक पाठ्यक्रमों को लेने से पूर्व डीजीसीए का अनुमोदन रखते है । वाणिज्य प्रशिक्षण महाविद्यालय द्वारा एसीएएआई, एआई-सैट्स और अन्य विभिन्न एजेंसियों के लिए भी कई प्रशिक्षण कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किए जाते है।

वाणिज्य प्रशिक्षण महाविद्यालय, सीटीई, हैदराबाद द्वारा निम्नलिखित कार्यक्रम आयोजित किए जाते है :

इस कार्यक्रम का उद्देश्य‍ अभ्यर्थियों को किराए के विभिन्न नियमों, किराए के प्रकार और किराए को प्रभावित करने वाले विभिन्न आयामों से अवगत कराना है । कई प्रकार के एयरलाईनों के आविर्भाव से, विशेष रूप से कम किराए से, किराए की संकल्पना में तीव्र गति से बदलाव आ गया है । टिकेटिंग के संदर्भ में इस नए युग में इसमें आमूल-चूल परिवर्तन आ गया है । प्रतिभागियों को, पेपर और इ-टिकट दोनों की संकल्पना, इसे जारी करने वाले नियामक विनियमों के अतिरिक्त, इसके अंतर व फायदे की भी जानकारी दी जाती है ।

पद्धति : कक्षा-भाषण, ऑडियो विजुअल प्रस्तुति, मामलों का अध्ययन, कक्षा में अभ्यास, गृह कार्य ।

पात्रता : 10+2 उत्तीर्ण, स्ना‍तक को वरीयता
विमानन उद्योग की कड़ी प्रतियोगिता और उन्नत सेवा स्तर को देखते हुए ग्राहक सेवा में एयरपोर्ट प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण स्थान है । इस कार्यक्रम में एयरपोर्ट में प्रवेश करने से गंतव्य स्थान पर पहुंचने तक एयरपोर्ट प्रबंधन के सभी पहलुओं के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है । प्रतिभागियों को एयरपोर्ट के विभिन्न् क्षेत्रों, एयरपोर्ट पर कार्यरत विभिन्न एजेंसियों और उनके कार्य व महत्ता, बैगेजों के प्रकार और बैगेज (सामान) प्रबंधन की गहन जानकारी दी जाती है ।

पद्धति : कक्षा-भाषण, ऑडियो विजुअल प्रस्तुति, मामलों का अध्ययन, कक्षा में अभ्यास, गृह कार्य।

पात्रता: 10+2 उत्तीर्ण, स्नातक को वरीयता
सभी कार्यक्रम आईएटीए मान्यता प्राप्त / डीजीसीए अनुमोदित अनुदेशकों द्वारा पढ़ाए जाते हैं, जिन्हें एयरलाइन्स् में 30 वर्षों से भी अधिक का अनुभव है । विपणन (वाणिज्य) प्रशिक्षण महाविद्यालय में सुसज्जित भाषण कक्ष, अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण उपकरण और मैत्रीपूर्ण वातावरण होता है ।

सफल प्रतिभागियों को उपरोक्त सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रमाण पत्र जारी किया जाता है ।