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उत्कृष्टता के लिए समर्पित
ईएलपी परीक्षण के लिए उपस्थित होने वाले बाहरी उम्मीदवारों के लिए निर्देश
बुधवार, 10 अगस्त 2022
English Website
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प्रदत्त पाठ्यक्रम
पायलट
फ्लाइट डिस्पैचर
इंजीनियरी
वाणिज्य
कार्गो
मैनेजमेंट
केबिन कर्मी
विमानन सुरक्षा
विमानन मेडिसिन
रैंप हैंडलिंग
मांग आधारित पाठ्यक्रम
विविध
ऑन द जॉब प्रशिक्षण
ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण
पायलट-पाठ्यक्रम
प्रचालन तकनीकी प्रशिक्षण (ओटीटी) अनुभाग और प्रचालन निष्नादन प्रशिक्षण (ओपीटी) अनुभाग - पायलटों, फ्लाईट- डिस्पैचरों और अन्य प्रचालन कार्मिकों के प्रशिक्षण और प्रचालनीय क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।
पायलटों को निम्नलिखित स्थल विषयों में कक्षा प्रशिक्षण दिया जाता है :
सीपीएल धारकों के लिए ए320 परिवार पर टाईप रेटिंग ।
ए320 परिवार / ए330 विमान पर चेक पायलट ट्रेनिंग ।
ए320 परिवार / ए330 विमान पर पायलटों के लिए पुनश्चर्या पाठ्यक्रम ।
कर्मी संसाधन प्रबंधन (सीआरएम)
पायलटों के लिए निम्नलिखित विमान प्रचालनों के लिए विशेष प्रचालन प्रशिक्षण
कैट II / IIIए व बी प्रचालन
ईटॉप्स
पीबीएन/ आरएनपी / आरएनएवी (आर नैव)
आरवीएसएम
एयरोड्रोम ऑपरेटिंग मिनिमा
शीत मौसम / शीत प्रदेश प्रचालन
वर्षाकालीन प्रचालन
जेट ओरिएन्टेशन प्रशिक्षण
डीजीआर (खतरनाक वस्तु विनियम)
इजीपीडब्ल्यूस
एसईपी ड्रिल
डिंगी ड्रिल
वर्गीय प्रशिक्षण
सीपीएल – नेविगेशन विषय
एटीपीएल- नेविगेशन विषय
ईएलपी
1. ए320 परिवार टाईप रेटिंग प्रशिक्षण ( को-पायलट )
योग्यता आवश्यकताएं
शैक्षिक :
न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भौतिक विज्ञान और गणित सहित 10 + 2, या उसके समकक्ष ।
तकनीकी :
वैध चालू वर्तमान सीपीएल / एटीपीएल
वैध चालू वर्तमान एफआरटीओ
चालू वर्तमान सीओपी आरटीआर
वैध क्लास I मेडिकल
बहु इंजन पर इन्सट्रूमेंन्ट रेटिंग
बहु इंजन पर 25 घंटे ( विमान पर न्यूनतम 15 घंटे )
डीजीसीए द्वारा पृष्ठांकित अंग्रेजी भाषा प्रवीणता
प्रशिक्षण पाठ्य-विवरण
चरण 1- स्थल कक्षाएं
अनुमोदित पृष्ठांकन पाठ्य विवरण के अनुसार स्थल प्रशिक्षण, तत्पश्चात् टीआरटीओ परीक्षाएं ।
चरण II- सिम्यूलेटर प्रशिक्षण
चरण 1 सफलतापूर्वक पूरा करने के पश्चात् अभ्यर्थियों को ए320 टाईप रेटिंग सिम्यूलेटर प्रशिक्षण के लिए लिया जाता है ( एफबीएस / एफएफएस सत्र और निपुणता परीक्षा )
चरण III (अंतिम)- विमान प्रशिक्षण
( शर्तो एवं विनियमों पर आधारित )
चरण 11 सफलतापूर्वक पूरा करने के पश्चात्, डीजीसीए से ए320 टाईप रेटिंग अनुमोदन प्राप्त करने के लिए दस्तावेज़ों को प्रेषित करने से पूर्व अभ्यर्थियों को विमान पर परिचय प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
ए320 टाईप रेटिंग मंज़ूर होने के पश्चात् प्रशिक्षण समाप्त होता है ।
फिर भी प्रशिक्षुओं को सुपरन्यूमररी उड़ान, सुपरवाईस्ड लाईन फ्लाइंग अनुभव, संबंधित रूट / रीलीज़ चेक और जिस एयरलाईन में वे बाद में नियुक्त होते/होती हैं, उस कम्पनी की अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने की ज़रुरत होती है । उनके ए320 टाईप रेटिंग की समाप्ति पर इस संबंध में लॉग बुक में पृष्ठांकन सहित प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है ।
2. ए320 सिम्युलेटर पर पीआईसी/को-पायलटों के लिए पुनरावर्ती प्रशिक्षण (आईआर/एलआर प्रशिक्षण/ चेक)
पात्रता संबंधी आवश्यकताएं
तकनीकी :
वैध क्लास I मेडिकल
चालू वर्तमान लाइसेंस / रेटिंग
चालू वर्तमान पुनश्चर्या ( तकनीकी / निष्पादन )
डीजीसीए द्वारा पृष्ठांकित अंग्रेजी भाषा प्रवीणता
प्रशिक्षण पाठ्य-विवरण और अवधि
आईआर/एलआर प्रशिक्षण
( एलओएफटी (लोफ्ट) सहित ) - 02.00 घंटे
आईआर/एलआर चेक - 02.00 घंटे
3. पायलटों का अपग्रेडेशन प्रशिक्षण
3.1 कमान्ड प्रशिक्षण - ए320 परिवार टाईप रेटिंग विमान
पात्रता संबंधी आवश्यकताएं
तकनीकी
चालू वर्तमान एटीपीएल
चालू वर्तमान एफआरटीओ
चालू वैध सीओपी आरटीआर
वैध क्लास I मेडिकल
बहु इंजन पर इंस्ट्रूमेन्ट रेटिंग
पी2 के रुप में 1500 घंटों का उड़ान अनुभव
डीजीसीए द्वारा पृष्ठांकित अंग्रेजी भाषा प्रवीणता
उड़ान अनुभव
डीजीसीए द्वारा निर्धारित को-पायलट के रुप में संतोषजनक रुप में ए320 विमान पर 1500 घंटे (एक हज़ार पांच सौ घंटे) उड़ान समय पूरा किया हो, जिसमें 150 घंटे (एक सौ पचास घंटे) पिछले बारह महीनों में किया गया हो ।
प्रशिक्षण पाठ्य-विवरण :
ए320 पीआईसी सिम्युलेटर प्रशिक्षण (एफएफएस) - सात (07)प्रशिक्षण सत्र के पश्चात् कौशल प्रशिक्षण ।
(2007 के प्रचा. परि. सं.04 चेक मे उद्धरित कमान्ड चेक / सर्किट लैंडिंग / कम दृश्यता प्रचालन प्रशिक्षण / सीए40बी(डी) / सीए40 (एन) । )
फिर भी उपरोक्त के पूर्ण होने के पश्चात्, प्रशिक्षु को आवश्यक सुपरवाईस्ड लाइन फ्लाइंर्ग और जिस एयरलाइन मे वह नियुक्त होंगे/होंगी, उसकी आवश्यकताओं के अनुरुप ए320 पीआईसी टाईप रेटिंग पूरा करना होगा । इस संबंध में उनके ए320 पीआईसी सिम्युलेटर प्रशिक्षण / चेक के पूरा होने के पश्चात् उनके लॉग बुक में इसके पृष्ठांकन के साथ-साथ एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।
3.2 ए320 परिवार विमानों पर प्रशिक्षण कप्तान
ए320 विमानों पर चेक/अनुदेशक/परीक्षक/पायलट प्रशिक्षक कप्तान के लिए न्यूनतम आवश्यकताएं ।
डीजीसीए सीएआर सेक्शन 7 - विमान कर्मी मानक, प्रशिक्षण एव लाइसेंसिंग सीरीज 'I', पार्ट I - दिनांक 27 मई, 1998 ( संशो. 4, दि. 12 मार्च, 2009)
नियमित रुप से ए320 प्रकार का विमान उड़ाते हों । उनका निष्पादन नियमित रुप से संतोषजनक रहा हो ।
विशेष प्रकार विमान पर प्रथम प्रयास में ही पायलट-इन-कमांड रेटिंग प्राप्त किया हो ।
पिछले दो वर्षो में सिम्युलेटर / विमान पर किसी भी योग्यता चेक मे अनुत्तीर्ण न हुए हों ।
ए320 विमान को सम्भालने में पायलट की योग्यता पर आरोप्य किसी सूचनीय दुर्घटना से मुक्त रिकार्ड हो । इसके अतिरिक्त , एयरलाइन प्रचालन में ए320 प्रकार के विमान पर पिछले दस वर्षो में उनका दुर्घटना मुक्त रिकार्ड हो जो पायलट के योग्यता पर आरोप्य हो ।
पिछले तीन वर्षो में ए320 विमान को सम्भालने में पायलट की योग्यता पर आरोप्य किसी सूचनीय दुर्घटना से मुक्त रिकार्ड हो ।
नोट:
ऊपर बताए गए दुर्घटना / घटना मुक्त अवधि पैरा 2.4 (iv) एवं (v), को जिस दिन से उड़ान कर्मी सदस्य बिना किसी सीमा के अपने लाइसेंस का प्रयोग करना आरम्भ किया हो ।
3.3 चेक – पायलट पात्रता संबंधी आवश्यकताएं
उड़ान अनुभव
कुल उड़ान अनुभव - 3,000 घंटे
कुल कमांड अनुभव - 1,000 घंटे
ए320 प्रकार पर कुल कमांड अनुभव - 500 घंटे
3.4 अनुदेशक
उड़ान अनुभव
कुल उड़ान अनुभव - 3,500 घंटे
कुल कमांड अनुभव - 1,500 घंटे
ए320 पर कुल कमांड अनुभव - 1,000 घंटे
अनुमोदित चेक पायलट के रुप में अनुभव - टाइप विमान पर 10 रुट चेक और ए320 टाइप विमान पर चेक पायलट के रुप में एक वर्ष का अनुभव
नोट :
चेक पायलट के रूप में अनुभव की गणना पायलट के पहले रुट चेक की तिथि से होगी।
या
अन्य प्रकार के विमान पर अनुमोदित अनुदेशक के रुप में अनुभव :
समान प्रकार के विमान पर 50 घंटे का अनुदेशकीय अनुभव जैसे कि किसी एक प्रकार के जेट विमान से अन्य जेट विमान पर या एक प्रकार के टर्बोप्रॉप / पिस्टन इंजन विमान से दूसरे प्रकार के टर्बोप्रॉप/पिस्टन इंजन विमान पर ।
3.5 परीक्षक
कुल उड़ान अनुभव - 4,000 घंटे
कुल कमांड अनुभव - 1,750 घंटे
ए320 पर कुल कमांड अनुभव - 1,250 घंटे
टाइप विमान पर अनुमोदित अनुदेशक के रुप में अनुभव -50 घंटे
टाइप विमान पर अनुदेशकीय अनुभव की गणना के लिए अनुमोदित टाइप सिम्युलेटर किए गए अनुदेशकीय अनुभव को लिया जा सकता है ।
अनुदेशक के रूप में अनुमोदन हेतु टाइप विमान पर, कुल कमांड अनुभव में 500 घंटो तक की छूट हो सकती है, यदि पायलट का अनुदेशकीय अनुभव 200 घंटों से कम न हो या एक ही प्रचालक के साथ अन्य विमान पर कार्यात्मक परीक्षक के रूप में कम से कम एक वर्ष तक की अवधि के लिए कार्य किया हो ।
परीक्षक के रूप में अनुमोदन हेतु टाइप विमान पर, कुल कमांड अनुभव में 750 घंटो तक की छूट हो सकती है, यदि पायलट ने एक ही प्रचालक के साथ अन्य विमान पर कार्यात्मक परीक्षक के रूप में कम से कम एक वर्ष तक की अवधि के लिए कार्य किया हो तो और यदि कम से कम दो वर्ष तक की अवधि के लिए कार्य किया हो तो कुल कमांड अनुभव में 500 घंटो तक की छूट हो सकती है।
प्रशिक्षण पाठ्य-विवरण
चेक पायलट / अनुदेशक/ परीक्षक के लिए प्रशिक्षण विवरण, डीजीसीए सीएआर- सेक्शन 7, उड़ान कर्मी मानक, प्रशिक्षण एवं लाइसेंसिंग सीरीज 'I', पार्ट I - दिनांक 27 मई, 1998 (संशो. 6, दिनांक 18 मई,, 2012) के अनुसार होगा ।
4. चालक दल के संसाधन प्रबंधन
आरंभिक के लिए 2 दिन
आवर्तक के लिए 2 घंटे
5. विशेष प्रचालन प्रशिक्षण
5.1 ए320 सिम्युलेटर पर कमांडरों / को-पायलटों के लिए कैट II/ IIIए/ IIIबी प्रशिक्षण
( डीजीसीए सीएआर सेक्शन 7, उड़ान कर्मी मानक, सीरीज ‘X’, पार्ट I, दिनांक 30 मार्च, 2001 (संशो. 2, दिनांक 11 नवम्बर, 2008 एवं संशो. 3, दिनांक 1 दिसम्बर 2009) के अनुसार I)
पात्रता संबंधी आवश्यकताए
शैक्षणिक योग्यता एवं उड़ान अनुभव
जो पायलट कैट II या कैट IIIए/बी प्रचालन के लिए प्राधिकरण चाहते है उनमें निम्नलिखित योग्यताएं एवं उड़ान अनुभव होना चाहिए :
लाइसेन्स और रेटिंग
चालू वर्तमान सीपीएल या उच्च लाइसेन्स
इन्स्ट्रूमेन्ट रेट्रिंग
पीआईसी के लिए उड़ान अनुभव
कुल उड़ान अनुभव 2500 घंटे
टाइप विमान पर का पीआईसी अनुभव 500 घंटे ( प्रारम्भिक प्राधिकरण के लिए ),200 घंटे (अतिरिक्त टाइप के प्राधिकरण के लिए )
टाइप विमान पर रात्रि उड़ान - 100 घंटे
इन्स्ट्रूमेन्ट उड़ान -100 घंटे ( टाइप विमान के सिम्युलेटर पर 50 घंटे की पूर्ण उड़ान से अधिक न हो )
सह-पायलट के लिए उड़ान अनुभव
कुल उड़ान अनुभव 500 घंटे
टाइप विमान पर अनुभव 300 घंटे ( प्रारम्भिक प्राधिकरण के लिए )
200 घंटे.( अन्य टाइप विमान के प्राधिकरण के लिए ).
इन्स्ट्रूमेन्ट उड़ान -100 घंटे (टाइप विमान के सिम्युलेटर पर 50 घंटे की पूर्ण उड़ान से अधिक न हो )
प्रशिक्षण पाठ्य-विवरण - पीआईसी / सह-पायलट के लिए स्थल / सिम्युलेटर
पीआईसी / सह-पायलट के लिए स्थल प्रशिक्षण-
02 घंटे की तकनीकी एवं 02 घंटे की निष्पादन स्थल कक्षाएं ।
पीआईसी के लिए सिम्युलेटर प्रशिक्षण
अनुदेशक/परीक्षक द्वारा कम से कम 3 घंटे का आईएलएस कैट II प्रशिक्षण सत्र।
आईएलएस कैट II प्रचालन निपुणता जांचने केलिए परीक्षक द्वारा 1 घंटे का सत्र।
कैट-II प्रचालन के सिम्युलेटर प्रशिक्षण के सफलतापूर्वक पूरा करने के पश्चात् ही पायलट 2 घंटे का आईएलएस कैट-III प्रशिक्षण का एक सत्र करें ।
आईएलएस कैट-III प्रचालन की निपुणता जांचने के लिए परीक्षक के साथ एक मूल्यांकन सत्र करें ।
नोट:
पीआईसी के लिए ऊपर बताए गए अनुसार परीक्षक द्वारा सिम्युलेटर प्रशिक्षण और मूल्यांकन सत्र के दौरान सह-पायलट भी उड़ान कर्मी का हिस्सा होंगें । पीआईसी के लिए परीक्षक द्वारा मूल्यांकन सत्र उपरोक्त बताए गए रुप में होगा ।
पीआईसी के लिए एयरक्राफ्ट लाईन फ्लाइंर्ग
उड़ान अनुदेशक / परीक्षक के पर्यवेक्षण में मौसमीय हालातों में या कैट-I मिनिमा से ऊपर एक आईएलएस कैट-II / कैट-III एप्रोच ।
उसके पश्चात् स्वत: अवतरण सहित कम से कम 2 आईएलएस कैट -II / कैट - III एप्रोच अभ्यास, यदि लागू हो, कैट I मौसम मिनिमा पर या ऊपर, जिसमें से एक डी श्रेणी के सिम्युलेटर पर किया जा सकता है ।
अनुदेशक / परीक्षक या डीजीसीए उड़ान प्रचालन निरीक्षक द्वारा कैट I मौसम मिनिमा पर या ऊपर, अंतिम रिलीज चेक ।
नोट :
संदर्भ डीजीसीए पत्र सं. एवी. 22012/11/2008 - एफआईडी, दिनांक 21 .11.2008
(i) व (ii) प्रशिक्षण, लेवल 'डी' के सिम्युलेटर पर किया जा सकता है ।
(iii) प्रशिक्षु, जिस एयरलाइन में कार्यरत है या होने वाले हैं उनके अनुसार वास्तविक विमान पर प्रशिक्षण प्रशिक्षु द्वारा खुद किया जाना है ।
5.2 ईटॉप्स
ईटॉप्स ( विस्तारित द्वि इंजन विमान प्रचालन - Extended Twin Engine Aircraft Operation - ETOPS) एक विशेष योग्यता है , जो पायलट और फ्लाइट डिस्पैचर दोनों के लिए विमान उड़ाने / उड़ान योजना बनाने से पहले इसके बारे में जानना आवश्यक है ।
पाठ्य-विवरण:
ईटॉप्स- परिचय, विमान प्रणाली, मार्ग योजना, ईटॉप्स विकल्प, डिस्पैच मेट मिनिमा, प्रवेश/ईटीपी/निकास स्थानों की गणना, डाइवर्शन स्ट्रैटेजी, ईटॉप्स-रहित, मार्ग संरचना, ईटॉप्स उड़ानों की विभिन्न आपातकालीन स्थितियों के प्रबंधन की तकनीक, एमईएल
पाठ्यक्रम - अवधि :
4 घंटे
प्रवेश – पात्रता:
चालू वैध सीपीएल धारक
5.3 पीबीएन/आरनैव/आरएनपी
सभी पायलटों को पीबीएन/आरनैव/आरएनपी प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है ।
पाठ्य-विवरण :
पीबीएन, आरनैव, आरएनपी की संकल्पना, विमान प्रणाली आवश्यकताएँ, एमईएल, प्रचालन प्रक्रियाएँ, आपातकालीन प्रक्रियाएँ, आरटी शब्दावली/वाक्यांश।
पाठ्यक्रम - अवधि:
4 घंटे
प्रवेश – पात्रता:
चालू वैध सीपीएल धारक
5.4 आरवीएसएम
पाठ्य-विवरण :
आरवीएसएम की संकल्पना, तकनीकी शब्दावली, आरवीएसएम स्तर, विमान प्रणाली आवश्यकताएँ, एमईएल, प्रचालन प्रक्रियाएँ, आपातकालीन प्रक्रियाएँ, आकस्मिक प्रक्रियाएँ, आरटी शब्दावली/वाक्यांश।
पाठ्यक्रम - अवधि:
4 घंटे
प्रवेश – पात्रता:
चालू वैध सीपीएल धारक
5.5 एयरोड्रम ऑपरेटिंग मिनिमा (एओएम)
पाठ्य-विवरण :
एओएम की संकल्पना, एओएम से संबन्धित तकनीकी शब्दों की परिभाषाएँ, एओएम की गणना–सीएआर के सेक्शन 8- विमान प्रचालन, सीरीज ‘सी’, पार्ट I; दिनांक 13 जून 2011/ संशो॰ 1, दिनांक 17 अगस्त 2011 के अनुसार, सभी मौसम प्रचालन- इकाओ दस्ता॰ 9365 - सभी मौसम प्रचालन मैनुअल अनुसार, कम दृश्यता आरोहण मिनिमा, प्रतिबंधित मिनिमा ।
पाठ्यक्रम - अवधि:
4 घंटे
प्रवेश – पात्रता:
चालू वैध सीपीएल धारक
5.6 शीत प्रदेश प्रचालन
सभी पायलटों और फ्लाइट डिस्पैचरों को ठंडे मौसम वाले प्रदेशों जैसे; यूरोप, रशिया, कनाडा, उत्तरी अमेरिका आदि , में उड़ान भरने से पहले शीत प्रदेश - प्रचालन - प्रशिक्षण प्राप्त करना जरूरी है ।
पाठ्य-विवरण
:शीत प्रदेश - प्रचालन की संकल्पना, विमान प्रणाली आवश्यकताएँ, एमईएल, प्रचालन प्रक्रियाएँ, आपातकालीन प्रक्रियाएँ, बर्फ जमने के कारण आरोहण भार / आरोहण गति / अवतरण भार / अवतरण गति आदि पर असर , बर्फ को पिघलाना / बर्फ जमने से रोकने और पिघलाने वाले तत्व ।
पाठ्यक्रम - अवधि:
4 घंटे
प्रवेश – पात्रता:
चालू वैध सीपीएल धारक
5.7 वर्षाकालीन प्रचालन
प्रारंभिक कमांड के बाद पायलट को वर्षा ऋतु शुरू होने से पहले वर्षाकालीन प्रचालन प्रशिक्षण प्राप्त करना जरूरी है ।
पाठ्य-विवरण
:वर्षा ऋतु, वर्षा – मौसम, विंड शियर की संकल्पना, क्रॉस विंड / टेल विंड के समय अवतरण तकनीक, फिसलन या कचड़े से भरा रनवे, विमान प्रणाली आवश्यकताएँ, एमईएल, प्रचालन प्रक्रियाएँ ।
पाठ्यक्रम - अवधि:
4 घंटे
प्रवेश – पात्रता:
चालू वैध सीपीएल धारक एवं कमांड पृष्ठांकन
5.8 जेट ओरिएंटेशन प्रशिक्षण
पायलट, जो जेट विमान पर पृष्ठांकन प्राप्त करते हैं, उनके लिए यह प्रशि. आवश्यक है ।
पाठ्य-विवरण
:जेट विमान और जेट इंजन का डिजाइन और एयरोडाइनामिक्स, थ्रस्ट ईपीआर, आईएएस/टीएएस/ माख सं॰ संबंध, ईंधन खपत आदि ।
पाठ्यक्रम - अवधि
: 2 दिन
प्रवेश – पात्रता
: सीपीएल
5.9 पायलटों के लिए कॉकपिट संसाधन प्रबंधन पाठ्यक्रम
पाठ्यक्रम - अवधि : 02 दिन
5.10 एन्हैन्सड ग्राउड प्रोक्सिमिटी वार्निंग सिस्टम
प्रवेश प्रशिक्षण – 02 दिवसीय
पुनरावर्त्ती प्रशिक्षण – 01 दिन
5.11 उड़ान कर्मियों के लिए खतरनाक वस्तु प्रशिक्षण - मूल (आरम्भिक) पाठ्यक्रम
पाठ्यक्रम - अवधि : 1 दिन
5.12 कैबिन कर्मियों के लिए खतरनाक वस्तु प्रशिक्षण - पुनरावर्त्ती प्रशिक्षण
पाठ्यक्रम-अवधि : 1 दिन
6. वर्गीय प्रशिक्षण :
6.1 सीपीएल – यान-निर्देशन विषयों पर प्रशिक्षण
डीजीसीए परीक्षाओं में भाग लेने वाले पायलटों के लिए इन विषयों को गहन रुप से पढ़ाया जाता है ।
पढ़ाए जाने वाले विषय :
साधारण यान-निर्देशन
मौसम विज्ञान
रेडियो एड्स
इन्स्ट्रूमेंट्स
उड़ान योजना
ऐरोनॉटिकल चार्ट / मार्ग योजना
वायु विनियम
साधारण तकनीकी
पाठ्यक्रम-अवधि
: 12 सप्ताह
प्रवेश-पात्रता
: पायलट बनने के इच्छुक
6.2 एटीपीएल - यान-निर्देशन विषयों पर प्रशिक्षण
एटीपीएल परीक्षाएँ डीजीसीए द्वारा आयोजित की जाती है । विमान का कमाण्डर बनने के लिए, एटीपीएल, आवश्यक (पात्रता) अर्हता है ।
पढ़ाए जाने वाले विषय :
साधारण यान-निर्देशन
मौसम विज्ञान
रेडियो एड्स
इन्स्ट्रूमेंन्ट
उड़ान योजना
ऐरोनॉटिकल चार्ट / मार्ग योजना
पाठ्यक्रम-अवधि
: 4 सप्ताह
प्रवेश-पात्रता
: सीपीएल धारक एयरलाइन पायलट
7. ईएलपी परीक्षण और प्रशिक्षण :
1. ईएलपी प्रशिक्षण के लिए पात्रता मानदंड (एब-इनिटियो) (पायलटों के लिए प्रारंभिक प्रशिक्षण जिन्होंने कक्षा १० या १०+२ की परीक्षा में अंग्रेजी भाषा की परीक्षा उत्तीर्ण की है।)
एविएशन इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी ट्रेनिंग के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को निम्नलिखित आवश्यकताओं का पालन करना होगा:
आयु: आवेदन की तिथि को उसकी आयु सोलह वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए
शैक्षिक योग्यता: उसने कक्षा १० या १० + २ परीक्षा में अंग्रेजी भाषा की परीक्षा उत्तीर्ण की होगी
उसने लाइसेंस जारी करने के लिए सभी आवश्यक लिखित परीक्षा (सीपीएल) उत्तीर्ण की होगी
प्रशिक्षण की अवधि 30 घंटे है
ईएलपी प्रशिक्षण के लिए उपस्थित होने वाले एक प्रारंभिक उम्मीदवार को निम्नलिखित दस्तावेज ले जाने चाहिए:
1. मूल में लाइसेंस
2. शुल्क रसीद (बाहरी उम्मीदवारों के लिए)
3. 30 घंटे के प्रशिक्षण के लिए शुल्क 56,640 रुपये है (बाहरी उम्मीदवारों के लिए)
2. ईएलपी प्रशिक्षण के लिए पात्रता मानदंड (एब-इनिटियो) (पायलटों के लिए प्रारंभिक प्रशिक्षण जिन्होंने कक्षा १० या १०+२ की परीक्षा में अंग्रेजी भाषा की परीक्षा उत्तीर्ण की है।)
पहली बार एविएशन इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को निम्नलिखित आवश्यकताओं का पालन करना होगा:
आयु: आवेदन की तिथि को उसकी आयु सोलह वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए
शैक्षिक योग्यता: उसने कक्षा १० या १० + २ परीक्षा में अंग्रेजी भाषा की परीक्षा उत्तीर्ण की होगी
उसके पास डीजीसीए द्वारा अनुमोदित संगठन से कम से कम 30 घंटे का विमानन अंग्रेजी प्रशिक्षण होना चाहिए
उसने लाइसेंस जारी करने के लिए सभी आवश्यक लिखित परीक्षा (सीपीएल) उत्तीर्ण की होगी
परीक्षण की अवधि 45 मिनट है
परिणाम दो कार्य दिवसों के भीतर घोषित किए जाएंगे
3. ईएलपी पुनर्मूल्यांकन के लिए पात्रता मानदंड [मौजूदा ईएलपी स्तर 4 (03 साल में एक बार) और मौजूदा ईएलपी स्तर 5 (06 साल में एक बार)]
ईएलपी पुनर्मूल्यांकन के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को निम्नलिखित दस्तावेज ले जाने चाहिए:
1. मूल में लाइसेंस
2. ईजीसीए-आईडी
4. कंपनी आईडी (यदि लागू हो)
5. शुल्क रसीद( for external candidates)
6. ईएलपी प्रशिक्षण प्रमाणपत्र
7.परीक्षण की अवधि 30 मिनट है
8.परिणाम दो कार्य दिवसों के भीतर घोषित किए जाएंगे
4. ईएलपी पुन: परीक्षण के लिए पात्रता मानदंड (प्रचालन स्तर- 4 से नीचे आने वाले उम्मीदवार)
एविएशन इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी री-टेस्ट के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को निम्नलिखित आवश्यकताओं का पालन करना होगा:
उसके पास कम से कम 30 घंटे का विमानन अंग्रेजी भाषा प्रशिक्षण होना चाहिए या परीक्षण टीम के अंग्रेजी भाषा विशेषज्ञ विशेषज्ञ (रेटर -2) द्वारा अनुशंसित, जो भी डीजीसीए द्वारा अनुमोदित संगठन से अधिक हो।
ईएलपी पुन: परीक्षण के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को निम्नलिखित दस्तावेज ले जाने चाहिए:
1. मूल में लाइसेंस
2. ईजीसीए-आईडी
3. कंपनी आईडी (यदि लागू हो)
4.शुल्क रसीद (बाहरी उम्मीदवारों के लिए)
5. ईएलपी प्रशिक्षण प्रमाणपत्र
6. नवीनतम ईएलपी रेटिंग प्रमाणपत्र
7. परीक्षण के लिए शुल्क रु। 9440 (बाहरी उम्मीदवारों के लिए)
8.परीक्षण की अवधि 45 मिनट है (बाहरी उम्मीदवारों के लिए)
9. परिणाम दो कार्य दिवसों के भीतर घोषित किए जाएंगे
5. ईएलपी री-रेटिंग प्रक्रिया
1. जिन आवेदकों को लगता है कि उनके अंक सही नहीं हैं, वे अपने परीक्षण की पुन: रेटिंग के लिए अनुरोध कर सकते हैं
2. ऐसे मामलों में, परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम घोषित होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर परीक्षण टीम द्वारा मूल्यांकन की गई रेटिंग के खिलाफ डीजीसीए को लिखित रूप में अपील कर सकता है
3. अपील परीक्षार्थियों के प्रदर्शन को प्रभावित करने वाली आकस्मिक परिस्थितियों को स्पष्ट रूप से उचित ठहराएगी
4. परीक्षार्थी जो दावा करते हैं कि उनका दिन खराब था या नर्वस थे, उन्हें अपील करने की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि उन्हें परिचालन स्थितियों में संवाद करने की आवश्यकता होगी जब उनका दिन खराब हो या घबराहट महसूस हो